• Home
  • >
  • Articles
  • >
  • विटामिन डी की कमी के 5 लक्षण । जरूर जानिए
विटामिन डी की कमी के 5 लक्षण । जरूर जानिए
5104
Tuesday, 14 June 2016 01:32 PM Posted By - Nitin Kumar Sharma

Share this on your social media network

  • यदि आप दूध से परहेज करते है और सही मात्रा मैं धुप भी नहीं लेते तो आपको कैल्शियम के साथ साथ विटामिन डी की कमी हो सकती है । और ये आपके लिए और भी गम्भीर है अगर आप शाकाहारी है । क्युओंकी फिर आपके पास सीमित विकल्प ही मौजूद है । विटामिन डी की कमी से गम्भीर स्वस्थ समस्याँ हो सकती है । विटामिन डी की कमी से होनी वाली 5 समस्याएं :

    1- हड्डियां और मांसपेशियां कमजोर - यदि आप हड्ड‍ियों में दर्द व कमजोरी के साथ ही मांसपेशि‍यों में लगातार दर्द महसूस कर रहे हैं, तो यह विटामिन डी की कमी के कारण हो सकता है। विटामिन डी हड्ड‍ि‍यों के लिए अति आवश्यक होने के साथ ही दांतों और मांसपेशि‍यों के लिए भी बहुत जरूरी पोषक तत्व है।

    2- उच्च रक्तचाप - अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो रही है, तो इसका असर आपके ब्लडप्रेशर यानि रक्तचाप पर पड़ सकता है। इसकी कमी से अक्सर उच्च रक्तचाप कर समस्या पैदा होती है।

    3- मूड पर असर - शरीर में विटामिन डी की कमी का सीधा असर आपके मूड पर पड़ता है। इसकी कमी से शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन के निर्माण पर असर पड़ता है जो आपके बदलते मूड के लिए जिम्मेदार हो सकता है।

    4- तनाव एवं उदासी - खास तौर से महिलाओं में विटामिन डी की कमी से तनाव की समस्या पैदा हो जाती है और इसके कारण वे लगातार उदासी महसूस करती हैं। महिलाओं में विटामिन डी की आवश्यकता अधि‍क होती है।

    5-आलस और थकान - अगर आप अपने अंदर ऊर्जा की महसूस करते हैं और लगातार थकान व आलस से भरा महसूस करते हैं, तो शरीर में विटामिन डी के स्तर की जांच करवाइए। विटामिन डी की कमी के कारण भी हो सकता है।

Copyright © 2010-16 All rights reserved by: City Web